क्या है Dogecoin? | Dogecoin को कैसे ख़रीदे ?

क्या है Dogecoin? Dogecoin को कैसे ख़रीदे ? फिर से कब इसका प्राइस बढ़ेगा ?

क्या है Dogecoin? आज की तारीख मैं शायद ही कोई होगा जिसको cryptocurrency के वेयर मैं पता न हो। अगर आप को नहीं पता तो कमसे काम Bitcoin के वेयर मैं तो कभी न कभी अपने दोस्तों से, किसी news channel या news paper मैं तो सुना ही होगा। Dogecoin, Bitcoin की तरह ही एक क्रिप्टोकोर्रेंसी है जो की blockchain और data mining के कांसेप्ट पे बनता और चलता है। ऑफर आप को भी ये जानना है की क्या है Dogecoin ? Dogecoin को कैसे ख़रीदे, आदि, तो ये article में आप को आप के सरे प्रश्नो का उत्तर मिलजायेगा।

Also read: pi network in Hindi l pi network क्या है

क्या है Dogecoin ?

इसको जान ने से पहले हममे cryptocurrency क्या है जाना पड़ेगा। क्रिप्टोकोर्रेंसी और कुछ नहीं, एक अत्याधुनिक digital currency है। ज्यादा इधर उधर की बात न करते हुए, सीधा मुद्दे पे आते हैं। Dogecoin, तक़रीबन 381 crypto exchanges में महजूद करीब करीब 10,882 coins मैसे एक क्रिप्टोकोर्रेंसी है। ये भी बाकी क्रिप्टोकोर्रेंसी की तरह ब्लॉकचैन के कांसेप्ट पे आधारित है। हर एक क्रिप्टोकोर्रेंसी को एक कोई मकशद के लिए यानी किसी एक खेत्र में सुधर या नै चीजे लाने के लिए बनाया जाता है। लेकिन Dogecoin की कहानी कुछ और ही है।

Dogecoin कब और कैसे बना ?

Dogecoin को बनाने वाले हैं दो सॉफ्टवेयर इंजीनियर (software engineer) Billy Markus और Jackson Palmer। साल 2013 में दोनों ने मिलके ऐसे ही मजाक मजाक में इस क्रिप्टोकोर्रेंसी को बना दिया था। बाकि क्रिप्टोकोर्रेंसी की तरह इसके पीछे कोई खास मकशद नहीं था। इसको किसी तरह की कोई बड़े काम के लिए लगाया जाये, इसकी भी कोई सुराख़ नै मिली हे आज तक। ये coin बनने के बहत सालों तक इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं देख ने को मिलीथी। लेकिन कुछ ही महीनो पहले जब दुनिया के सबसे आमिर इंसान Elon Musk ने इस के वेयर में बातें करना चालु किया, इसकी प्राइस आसमान छूने लगी। लेकिन आज भी इसको क्रिप्टोकोर्रेंसी की बाजार में एक मजाक कॉइन यानि meme coin के नजर से ही देखा जाता है।

Dogecoin इतना popular क्यों है?

आप, मैं और हम सब क्रिप्टोकरेंसी इसीलिए निवेश करते है ताकि एक अच्छा return मिलसके। अगर आप एक बहत लम्बे समाया तक निवेश करना चाहते हैं तो आप बड़े साइंस पे पैसा लगा सकते हो जो आप को एक निश्चित और अच्छा return दे देगा। लेकिन हमसब को थोड़ा जल्द और ज्यादा पैसा चाहिए होता है। हमारी इसी जरुरत को पूरा Dogecoin ने पिछले कुछ महीनो मैं करके दिखाया है। अगर आप क्रिप्टो करेंसी के पुराने ग्राफ देखें (वेब साइट पे जैसे की Tradingview) तो आप को पता चलेगा की dogecoin ने कितना ज्यादा return दिया हुआ है। हलाकि हम सबको ये पता है की ये कॉइन एक fundamental coin नहीं है फिर भी अगर अच्छा return दे रहा है कोई तो क्यों नहीं ? यही सोच के जब हर कोई पैसा किसी कॉइन में निवेश करने लगता है, तब एक कॉइन की वैल्यू काफी ऊपर चलने लगता है।

Dogecoin की popularity के पीछे बिस्वा की सबसे आमिर इंसान Elon Musk का बहत ही बड़ा हाथ रहा है। उन्होंने एक बहत ही बड़ी निवेश इसमें करके इसको सबके सामने लेके आये। महीने में कमसे काम 2 बार social media platforms जैसे की Twitter पे वो Dogecoin के वेयर में कुछ न कुछ अच्छा बोलते हुए नाजा आये। जिनको दुनिया में इतने लोग पसंद और follow करते हो अगर वो किसी cryptocurrency में इतना बिस्वास दिखाए तो उस coin की price में उछाल देखने को मिलना कोई बहत बड़ी आशर्य की बात नहीं है।

Dogecoin को कैसे ख़रीदे ?

पहले तो dogecoin या किसी भी क्रिप्टोकोर्रेंसी को खरीद ने से पहले उस के वेयर मैं अच्छी तरह से जान ले। आप को ऐसे बहत साड़ी संस्थाए (platforms) मिलजाएंगी जहा आप अपने चहिते coin की साड़ी जानकारी प् सकते हैं। किसी भी cryptocurrency को खरीद ने के लिए हममे किसी एक cryptocurrency exchange पे जाना पड़ेगा। आज की तारीख में 381 exchanges हैं जॉइनमे आप सिर्फ कुछ ही नियमोंको (formalities) को पूरा करके कोईभी cryptocurrency में invest कर सकते हैं। Dogecoin लाभबग सारे एक्सचैंजेस पे listed है। अगर आप कोई Indian exchange तलाश में हैं तो WazirX एक बहत ही आसान और भरोसे मंद एक्सचेंज है। यहासे आप बड़े आराम से Dogecoin को खरीद सकते हो, उसपे नजर रख सकते हो और जब मैं करे बेच के अपने बैंक अकाउंट (Bank Account) में पैसे ट्रांसफर (Transfer) भी कर सकते हो वो भी 1 minute के अंदर अंदर।

Dogecoin के क्या फायदे हैं ? Dogecoin के क्या benefits हैं ?

बाकि क्रिप्टोकोर्रेंसी की तरह डोगेकोईन के भी बहत सारे फायदे हैं।

  • ये भी बाकि साइंस की तरह ब्लॉकचैन के concept पे बना है। दुनिया आगे जाके हर एक चीज ब्लॉकचैन में मदत से करनेवाला है। मतलब, इस्पे बानी कोईभी चीज बहत ब्यबहार में आनेवाली हैं। इसीलिए इसका आदर बढ़ेगा और साथ ही साथ इसकी price भी काफी बढ़ेगा
    Dogecoin की price अभी काफी काम है। एक डोगेकोईन को आप अभी लगभग 20 rupees में खरीद सकते हो। मजेदार बात ये है की इसकी प्राइस कुछ महीनो पहले तक सिर्फ 30 paise ही थे। तो कोई भी काम निवेश करके भी बहत ज्यादा Dogecoin खरीद सकता है।
  • Dogecoin को आदर (support) करनेवाले दुनिया के सबसे आमिर इंसान है। इसका मतलब इस के price के निचे जाने की संवबाणा बहत काम है।
  • Dogecoin आज की तारीख में सारे cryptocurrencies में आठवे स्थान (8th position) में आता है। यानि आप इस्पे भरोसा कर सकते हैं।
    Dogecoin में transaction fees बहत काम होते हैं बाकी coins के मुक़ाबले।
    जहातक security का सवाल आता है, dogecoin में लेन-देन ज्यादा secure होता है।

Dogecoin के क्या नुक्सान हैं ? Dogecoin के क्या disadvantages हैं ?

  • Dogecoin एक meme coin है। इस के पीछे कोई fundamental नहीं है।
    dogecoin की kimat में बहत ही ज्यादा उछाल और कभी कभी गिरावट देखि जाती है। इसीलिए एक इतने volatile coin पे पैसे लगाना risky हो सकता है।
  • dogecoin एक fundamental coin नहीं है। ये सिर्फ Elon Musk के Twit की वजह से ऊपर चली जाती है। इसीलिए इस्पे बहत ज्यादा भरोसा करना शायद आप को मुसीबत में दाल सकता है।

Dogecoin का future कैसा रहेगा ?

 

Dogecoin की पिछले कुछ महीने की performance को देख ते हुए लगता है की ये बहत जल्द Top 5 coins में से एक होगा। हलाकि किसी वक़्त में ये Binance जैसे coin को पीछे छोड़ देने की कगार में था। आज के समय में, Dogecoin की मार्केट्सप लगभग $26,47,98,00,728 है। इन् सब आकड़ों से लगता है की Dogecoin का फ्यूचर बहत अच्छा है। लेकिन cryptomarket में कुछ भी सठिक रूप से अनुमान करना बहत मुश्किल होता है क्यों की बाजार बहत ज्यादा volatile रहती है।

FAQ: क्या है Dogecoin ? Dogecoin को कैसे ख़रीदे ? फिर से कब इसका प्राइस बढ़ेगा ?

कोण सा coin सबसे बेहतर रहेगा – Doge Tron and Raven which coin is best after 2020?
वैसे तो तीनो ही coins बढ़िया है लेकिन जिस तरीके से अभी बाजार लोगों के sentiments पे चल रही है, हम ये आशा कर सकते हैं की शायद dogecoin सबसे आगे निकल जायेगा।

Dogecoin में प्रॉफिट कब मिलेगा – When I’ll get profit in dogecoin when its rising or falling?
Cryptomarket या किसी भी बिज़नेस में अधिकतम सफलता उन्ही को मिलती हे जो लम्बे समय तक ठीके रहते हैं। क्रिप्टोबाज़ार थोड़ा गिर गया है इसीलिए Bitcoin से लेकर सरे के सारे Altcoins भी निचे चले गए हैं। लेकिन अगर आप ने अपना पैसा dogecoin में लगाया हुआ है, तो घबराईये नहीं, बाजार थोड़े से ही ऊपर उठने पर dogecoin भी ऊपर उठेगा और आशा की जा सकती है की ये बहत अच्छा रेतुर्न देगा। अनुमान अब कुछ ही महीनो में स्थिति फिरसे BULLISH हो जाएगी।

आशा करते हैं की आपको हम कुछ cryptocurrency के बिसय मैं कुछ बता पाए। अपने मूल्यबान बिचार comment box मैं जरूर दे, धन्यबाद !!!

याद रख्हें: ये लेख सिर्फ शिक्षा और जागरूकता के लिए ह। निवेश से पहले अपनी अनुसंधान जरूर करें।

Leave a Comment